Monday, October 16, 2023

दुकानदार की दादागिरी, साथ दे रही है पुलिस व एमसीडी

 


योगराज शर्मा

नई दिल्ली। पैसे की ताकत और चकाचौंध के आगे दिल्ली पुलिस और दिल्ली नगर निगम कैसे आंखे मूंद लेते है, इसका साफ नजारा देखा जा सकता है रोहिणी सेक्टर दो के पाकेट छह में मेन रोडपर फ्लैट नंबर 321 में बनी अवैध दुकान  लव पूरी वाला  ने न केवल दुकान के साथ फुटपाथ पर अवैध कब्जा कर रखा है। एमसीडी और सरकार का नियम है कि किसी भी रेस्टोरेंट में बिना ट्रीटमेंट किए पानी नही छोडा जाएगा, लेकिन यहां इस नियम का उल्लंघन सरेआम हो रहा है। दुकान के पीछे गंदगी के बीच बर्तन धोए जाते है। और उसी गंदगी का पानी पीछे के फ्लैट्स में जाता है। इसकी शिकायत इलाके की आरडब्लूए ने एमसीडी, पुलिस के सभी उच्च अधिकारियों तक भेजी है। जिसकी एक कोपी निवासियो ने हमारे मीडिया हाउस तक फोटो प्रमाण सहित पहुंचाई ष उन्होने बताया कि जब शिकायत कर्ता ने उन्हें समझाने की कोशिश की तो गाली गलौच करते हुए उन्हें बेइज्जत करके भगा दिया।  जब हमने खुद विजिट किया तो पाया कि सभी नियम कानूनों की धज्जियां उडाकर धडल्ले से दादागिरी से ये अवैध दुकान चल रहीहै। बाहर से देखने मे पूरी चमक धमक, लाइट्स वाले बोर्ड लगाकर सजावट की है, लेकिन न खाना बनाने के लिए रसोई के नियमो का पालन किया गया हैऔर न ही बर्तन धोने, और निकलने वाले वेस्ट वाटर को नियमानुसार निकाला जाता है।

पुलिस के बीट अधिकारी से लेकर एसएचओ तक यहां गश्त करते दिखते तो है, लेकिन फुटपाथ पर टेबल चेयर लगाकर अवैध कब्जा किया जाना और राहगीरो के लिए बनाए गए फुटपाथ का दुरुपयोग किया जाना उनको नजर नहीं आता।

निवासियो ने अधिकारियो व मीडिया को दी शिकायत मे क्या कहा है आपको पूरा पत्र पढवाते है-


रोहिणी सेक्टर-2, पॉकेट-6 के मकान संख्या 321 में एक खाने पीने की दुकान Love Poori Wala के नाम से खोली गई है। दुकान खोलने वाले मालिक ने फ्रलैट के पीछे की साइट में साफ्रट होती है ; जहां पर सभी फ्रलैट के शौचालय के पाइप एवं नाली है, वहां पर एक बड़ा सा दरवाजा लगा दिया है तथा दीवार पर 2 बड़ी-बड़ी टंकिया भी एंगल लगवाकर लगा ली है, उसके साथ ही ऊपर से प्लास्टिक की पन्नी की छत तथा सामने से एक पन्नी की दीवार लगाकर सरकारी जमीन साफ्रट पर पूरा कब्जा कर उसका अवैध् व्यावसायिक उपयोग करने लगा है। साफ्रट के साथ अवैध् दरवाजे के साथ ही उसने भट्टी लगाकर एक्जास्ट पंखा लगा दिया है, जो प्रातः 5 बजे से रात्रि के 10 से 11 बजे तक चलता है, जिससे खाने पीने का सामान बनने से उत्पन्न होने वाली हानिकारक गैस हमारे घरों में आ रही है, उसके साथ-साथ वहां पर बर्तन को धोता है और वहीं पर व्यावसायिक भट्टी लगाकर खाने पीने का सामान भी बनाता है तथा बर्तनों को जोर जोर से जमीन पर रखता है जिससे बहुत तेज आवाज उत्पन्न होती है, और घर में सोने वाले सभी सदस्यों की आंख खुल जाती है, नींद पूरी नहीं होने से स्वास्थ्य संबंधी समस्या उत्पन्न हो रही है।

 साफ्रट में खाने पीने का सामान तैयार करने में साफ सफाई का भी ध्यान नहीं रखा जाता है, जहां पर मल-मूत्र का प्रवाह हो रहा है, ऐसे स्थान पर खाद्य पदार्थ का निर्माण होने से यहां के निवासियों को स्वास्थ्य संबंधी समस्या भी उत्पन्न हो सकती है।


महोदय खाने पीने की दुकान खोलकर पैदल चलने वालों के लिए सरकार ने जो फुटपाथ बनाया है, उस पर कुर्सी मेंज लगाकर कब्जा कर लिया है, जिस पर ग्राहक आकर बैठते है, तथा खाना खाते है। जिससे फुटपाथ पर चलना फिरना मुश्किल जो गया है।

 जिससे आस-पास में रहने वाले निवासियों का जीना दुश्वार हो गया है। यहां तक कि हम लोगों के निकलने के रास्ते पर उसने पानी के साथ चलने वाला बड़ा सा पंखा लगा कर अतिक्रमण कर रखा है। कुछ भी बोलने पर लड़ाई झगड़ा करने लगता है। विगत 26 सितम्बर को शाम को विरोध् करने पर दुकान मालिक ने प्रार्थी से झगड़ा किया और गाली गलौज करने लगा, उसके यहां काम करने वाले सारे लोग भी उसके साथ थे, ड़र के कारण मैं कुछ नहीं कर सका।

उसके भय के कारण आस-पास के लोग उसका विरोध् भी नहीं कर पा रहे। उसके दुकान पर उपयोग होने वाले बर्तन हथियार का भी काम कर सकते है।

Love Poori Wale ने सड़क पर दो लोहे के पोल लगाकर उस पर लाइटों की झालर लगा दी है, जिससे फुटपाथ पर चलने वालों को करंट लगने का खतरा हो गया है। लगभग 5 साल पहले 16 जुलाई 2018 दिन सोमवार को खाने पीने की दुकान के विद्युत तार से चिपकने के कारण म.न. 334, पॉकेट 6, सेक्टर 2, के

निवासी कार्तिक पारिख की करंट लगने से मृत्यु हो गई थी।

“LOVE POORI WALE”, IGL Gas Pipe Line


के साथ ही Electric meter एवं छत से पानी का

कनेक्शन तीनों एक ही साथ किये है, जिससे दुर्घटना की स्थिति में बहुत ही भयानक हादसा हो सकता है।

अतः हम सभी यहां के निवासी आपसे अनुरोध् करते हैं कि, इस अवैध् कब्जा, तथा इस दुकान के निर्माण की उच्च स्तरीय जांच करवाई जाये।

 

आशा करता हूं कि आप इस विषय को गंभीरता से लेगें, और समुचित कानूनी कार्यवाही करेंगे। जिससे कि हम सभी यहां कि निवासियों का जीवन सुचारू रूप से चल सके। तथा यहां रहने वाले बच्चों की शिक्षा सुचारू रूप से चल सके और

उनका भविष्य खराब न हो।

सध्न्यवाद।

पॉकेट 6, सेक्टर-2 के सभी निवासी प्रार्थी

 

Copy forwarded to

1. Deputy Commissioner, North Delhi Municipal Corporation (NDMC) Office,

Institutional Area, Sector 5, Rohini, Delhi 110085

2. Commissioner, MCD, Dr. S.P. Mukherjee Civic Centre, JLN Marg, New Delhi-110002

3. Founder Chairman, World Human Rights Organization

4. National Green Tribunal, Faridkot House, Copernicus Marg, New Delhi110001

5. SDM Office, Old Middle School Building, Lawrence Road, Rampura Main Road, Rampura New Delhi 110035

 

6. SHO Delhi Police, North West Delhi, Sector 3, Rohini, New Delhi

6. Dy Commissioner of Police : Traffic, Traffic Police Headquarters, Dev Parkash Shastri Marg, Main Road Towards, Inder Puri, New Delhi 110012

7. MLA Rakhi Birla, Bunglow No. 1, 3-Atta-Ur-Rehman Lane, Civil Lines, Delhi-54

8. The Lieutenant Governor of Delhi, 6, Raj Niwas Marg, Ludlow Castle, Civil Lines, New Delhi 110054

9. Mayer, MCD Delhi, Dr. S.P. Mukherjee Civic Centre, JLN Marg, New Delhi-110002

10. Secretary, Health and Family Welfare Department, 9th Level, A-Wing, IP Extension, Delhi Secretariat Delhi 110002.

11. Food Safety and Standards Authority of India (FSSAI), FDA Bhawan, Kotla Marg, near Bal Bhavan, Mandi House, New Delhi 110002

यहां के निवासियों के हस्ताक्षर पता एवं मोवाइल नम्बर के साथ

No comments:

Post a Comment

Note: Only a member of this blog may post a comment.